भोपाल

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 6 जनवरी को इंदौर से वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से पीएम स्वनिधि के हितग्राहियों से संवाद करेंगे। कार्यक्रम दोपहर 2 बजे प्रारंभ होगा। चौहान नगर निगम इंदौर, भोपाल, ग्वालियर और जबलपुर को 15वें वित्त आयोग की अनुशंसा के आधार पर 149 करोड़ 5 लाख रूपये सिंगल क्लिक के माध्यम से ट्रांसफर करेंगे।

मुख्यमंत्री चौहान बैंक ऑफ इण्डिया को लक्ष्य अनुसार शत-प्रतिशत हितग्राहियों को ऋण वितरण करने के लिये पुरस्कृत करेंगे। चौहान इंदौर नगर निगम के कुछ हितग्राहियों को पीएम स्व-निधि के अंतर्गत ऋण वितरित करेंगे।

प्रत्येक जिले के हितग्राही सीधे प्रसारण के माध्यम से मुख्यमंत्री चौहान का उद्धबोधन एवं संवाद सुन सकेंगे। इसके साथ ही वेबसाइट लिंक https://webcast.gov.in/mp/cmevents/ फेसबुक लाइव, दूरदर्शन और प्रादेशिक चैनलों के माध्यम से भी कार्यक्रम को देखा जा सकेगा।

               " मैं भी डिजिटल अभियान "

    पथ विक्रेताओं को डिजिटल लेन-देन करने के लिये प्रेरित करने और प्रशिक्षण दिलाने के लिये 4 से 22 जनवरी तक पूरे प्रदेश में "मैं भी डिजिटल अभियान " चलाया जा रहा है।

पीएम स्वनिधि योजना में लाभ के लिये 4 लाख 78 हजार पात्र शहरी पथ विक्रेताओं को चिन्हित किया गया है। अभी तक 4 लाख 77 हजार शहरी पथ विक्रेताओं को पहचान-पत्र एवं विक्रय प्रमाण-पत्र वितरित किये जा चुके हैं। बैंकों द्वारा अभी तक 2 लाख 32 हजार ऋण प्रकरण स्वीकृत किये जा चुके हैं। कुल 2 लाख 12 हजार प्रकरणों में 10 हजार प्रति प्रकरण के मान से 2 करोड़ 12 लाख रूपये वितरित किये जा चुके हैं।

उल्लेखनीय है कि योजना में पात्र पथ-विक्रेताओं को एक वर्ष के लिये 10 हजार रूपये की ब्याजमुक्त कार्यशील पूंजी उपलब्ध करवायी जाती है। डिजीटल ट्रांजेक्शन पर वर्ष में अधिकतम 1200 रूपये का विशेष अनुदान किया जाता है। समय से या शीघ्र भुगतान पर 20 हजार रूपये तक की कार्यशील पूंजी ऋण एवं ब्याज अनुदान की पात्रता होगी।

Source : Agency